वाराणसी में नौकाओं के लिए दूसरा सीएनजी स्टेशन शुरू

पर्यावरण को बचाने और नाविकों को लाभ पहुंचाने के लिए गेल की पहल

वाराणसी : 26 नवंबर, 2023 वाराणसी में नौकाओं के लिए दूसरा सीएनजी स्टेशन शुरू हो गया है। यह स्टेशन रविदास घाट पर स्थित है और इसे गेल (इंडिया) लिमिटेड ने विकसित किया है। यह भारत का दूसरा ऐसा स्टेशन है जहां सीएनजी से नौकाओं को ईंधन भरा जाता है।
इस स्टेशन के उद्घाटन के अवसर पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यह स्टेशन वाराणसी को एक स्वच्छ और हरित शहर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि सीएनजी से नौकाओं को ईंधन भरने से वायु प्रदूषण कम होगा और नाविकों को भी लाभ मिलेगा।

नया स्टेशन एक मोबाइल रिफ्यूलिंग यूनिट (एमआरयू) है। इसका मतलब है कि सीएनजी को नमो घाट से कैस्केड में भरा जाएगा और फिर रविदास घाट तक जल मार्ग से पहुंचाया जाएगा। इस स्टेशन की क्षमता 4,000 किलोग्राम प्रति दिन है, जो प्रति दिन 300 से 400 नौकाओं को पूरा कर सकती है।

सीएनजी डीजल की तुलना में अधिक कुशल और कम प्रदूषणकारी ईंधन है। इससे नाविकों को ईंधन की लागत में कमी आती है और वायु प्रदूषण कम होता है। रविदास घाट पर सीएनजी स्टेशन के शुरू होने से वाराणसी में नौकाओं को सीएनजी से ईंधन भरने के लिए नमो घाट तक जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे नाविकों के समय और धन की बचत होगी।

गेल ने वाराणसी में सीएनजी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए 350 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। कंपनी ने शहर में 24 सीएनजी स्टेशन भी स्थापित किए हैं। गेल की सीएसआर पहल गेल उत्कर्ष के तहत, कंपनी ने वाराणसी में 60 आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की छात्राओं को इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवासीय कोचिंग प्रदान करने के लिए एक केंद्र शुरू किया है। यह केंद्र वाराणसी में गेल का पहला ‘ऑल गर्ल्स’ केंद्र है। गेल से संबंधित और न्यूज़ पड़ने के लिए क्लिक करें 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected !!