Message here

इस बार दिल्ली में भव्य तरीके से सभी सुविधाओं के साथ 1100 जगहों पर मनाया जाएगा छठ महापर्व – केजरीवाल

नई दिल्ली, दिल्ली सरकार ने इस बार छठ महापर्व को बड़े स्तर पर मनाने की तैयारियां तेज कर दी है। इस संबंध में मुख्यमंत्री श्री  अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के बाद पहली बार दिल्ली में भव्य तरीके से 1100 जगहों पर छठ महापर्व मनाया जाएगा। डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली में छठ महापर्व की तैयारियों के संबंध में कहा कि 30 और 31 अक्टूबर को छठ का त्यौहार है। पूरे देश के लोग मिलकर छठी मैया से आशीर्वाद मांगेंगे और सूर्य भगवान की पूजा कर उनसे आशीर्वाद मांगेंगे। हम सभी लोग अपने व अपने परिवार, सभी देश वासियों के स्वास्थ्य और उनकी तरक्की के लिए आशीर्वाद मांगेंगे। दो साल से हम सार्वजनिक रूप से बड़े स्तर पर छठ पूजा नहीं मना पाए थे, क्योंकि कोरोना था। हालांकि सब लोगों ने अपने-अपने घरों में छठ पर्व मनाया, लेकिन जिस तरह से हम सभी लोग बाहर आकर सामूहिक रूप से छठ महापर्व मनाते थे, वो नहीं मना पाए।
हमारे लिए सबकी सुरक्षा सबसे जरूरी है। छठ पूजा के दौरान सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए दिल्ली पुलिस पूरा सहयोग करेगी और चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। हर साल की तरह टेंट, साउंड सिस्टम, चेयर टेबल लगाए जाएंगे। जगह-जगह बहुत सारे एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। बहुत जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं, उसे देखने के लिए भी लोग आते हैं। दिल्ली में अब 24 घंटे बिजली है, फिर भी अगर कहीं कोई फाल्ट आ जाए और उसकी वजह से स्थानीय स्तर पर बिजली चली जाए, तो हम लोगों ने उसके लिए हर जगह पावर बैकअप का भी इंतजाम किया है। हर जगह पीने के पानी का इंतजाम किया गया है, ताकि लोगों को कोई दिक्कत न हो। साफ-सफाई का भी विशेष इंतजाम किया गया है। लोगों की सुविधाओं के लिए जगह-जगह टॉयलेट का भी इंतजाम किया गया है। इसके अलावा, हर जगह एंबुलेंस और प्राथमिक उपचार का भी इंतजाम किया गया है, ताकि अगर कहीं कोई बीमार हो जाए, तो उसे प्राथमिक उपचार दी जा सके।
सभी दिल्लीवासियों को छठ पूजा और दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मैं छठी मैया से प्रार्थना करता हूं कि आप सब लोग बहुत खुश रहें। साथ ही, आप सभी से भी निवेदन है कि जब आप छठी मैया की पूजा करें तब अपने व अपने परिवार के लिए तो आशीर्वाद मांगेंगे ही, साथ ही अपने देश देशवासियों के स्वास्थ्य और देश की तरक्की व विकास के लिए भी जरूर आशीर्वाद मांगें। आप सभी छठी मैया से प्रार्थना कीजिएगा कि अब हम सबको कोरोना से मुक्ति दिलाएं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की तीव्रता कम हो गई है, लेकिन अभी पूरी तरह से गया नहीं है। इसलिए सभी लोग कोरोना का भी थोड़ा ध्यान रखिएगा और मास्क पहन कर रखिएगा। हालांकि जुर्माने का प्रावधान हटा दिया गया है, लेकिन अपनी सुरक्षा अपने हाथ में है। बीमार होने से कोई फायदा नहीं है। इसलिए कोरोना के सभी दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन जरूर कीजिएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected !!