मेरा देश, मेरे लोग-अमित शाह

तमिलनाडु : केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री अमित शाह ने तमिलनाडु प्रदेश के नेतृत्व में भाजपा की राजयव्यापी पदयात्रा “En Mann En Makkal”(मेरा देश, मेरे लोग) अभियान को रामेश्वरम बस स्टैंड, रामनाथपुरम (तमिलनाडु) से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। यह यात्रा छह महीने तक चलेगी और राज्य के सभी 39 लोक सभा क्षेत्रों और 234 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगी।

यह अभियान पांच चरणों में चलेगा। 11 जनवरी, 2024 को इस पदयात्रा का समापन होगा। इस यात्रा में लगभग 10 हजार किमी की यात्रा वाहन से और लगभग 700 किमी पदयात्रा की जायेगी। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में जारी केंद्र की भाजपा-नीत एनडीए सरकार की उपलब्धियों को जनता के सामने रखा जाएगा। साथ ही ‘What did Modi Do’ नामक उपलब्धि पुस्तिका की लगभग एक लाख प्रतियां भी वितरित की जाएंगी। यात्रा के दौरान 10 प्रमुख रैलियों कई छोटी-छोटी सभाएं भी आयोजित होगी। इस यात्रा में केंद्रीय मंत्री भी भाग लेंगे। कार्यक्रम में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री के अन्नामलाई, केंद्रीय मंत्री श्री एल मुरुगन, एआईएडीएमके के वरिष्ठ नेता श्री आरबी उदयकुमार, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव श्री सीटी रवि, तमिलनाडु के प्रभारी श्री पी सुधाकर रेड्डी, न्यू जस्टिस पार्टी के अध्यक्ष श्री एसी शनमुगम, तमिल मनीला कांग्रेस के अध्यक्ष श्री जी के वासन, आईएमकेएमके के अध्यक्ष श्री टी देवनाथन यादव, भाजपा की महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती वानिती श्रीनिवासन, श्री पोन राधाकृष्णन और पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री नैनार नागेंद्रन भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में जनता की भारी भीड़ उपस्थित थी। केंद्रीय गृह एवं सहकरारिता मंत्री जी ने ‘What did Modi Do’ पुस्तिका भी लॉन्च की।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने हमेशा तमिल भाषा, तमिल संस्कृति और तमिल मनीषियों के उद्गारों को दुनिया के अनेक मंचों से दुनिया के सामने रखा है। संयुक्त राष्ट्र संघ में विश्व की सबसे पुरानी भाषा तमिल में सबसे पहले बोलने वाले प्रधानमंत्री हमारे आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी हैं। समग्र दुनिया एक है – यह जी20 का उद्घोष वाक्य तमिलनाडु संस्कृति से है। यह समग्र विश्व के सामने संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा। अपनी फ़्रांस यात्रा के दौरान आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने महान संत तिरुवल्लुवर की प्रतिमा के निर्माण की घोषणा की है। तमिल भाषा के साथ-साथ देश के हर राज्य की भाषा को गौरव दिलाने के लिए 11 दिसंबर को राष्ट्रीय भाषा दिवस घोषित कर सुब्रह्मण्य भारती जी को आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने श्रद्धांजलि दी है। उत्तरी श्रीलंका में तमिल संस्कृति और इतिहास को संरक्षित करने के लिए लगभग 120 करोड़ रुपये खर्च कर जाफना सांस्कृतिक केंद्र की घोषणा की गई है। काशी तमिल संगमम और तमिल सौराष्ट्र संगमम से मिल संस्कृति को उत्तर और पश्चिम भारत में पहुंचाने का काम आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया है। पापुआ न्यू गिनी में आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने तिरक्कुरल का वहां की भाषा में भाषण करा कर वहां बसे हुए लोगों के लिए एक नई संस्कृति के जुड़ाव की शुरुआत की है। अभी-अभी नए पार्लियामेंट भवन के उद्घाटन में सेंगोल को स्थापित कर तमिल संस्कृति को संसद में सम्मान देने का महान कार्य  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया है।

श्री शाह ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने बीते 9 वर्षों में जातिवाद, परिवारवाद, तुष्टिकरण और प्रदेशवाद की जगह पॉलिटिक्स ऑफ़ परफॉरमेंस को प्रतिष्ठित किया है। कांग्रेस की यूपीए सरकार 10 साल तक चली जिसमें डीएमके भी सहभागी थी, तब उस सरकार में लगभग 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक के घपले-घोटाले हुए। मैं आज कांग्रेस और स्टालिन को कहना चाहता हूँ कि नाम बदलने से कुछ नहीं होता। जैसे ही जनता के सामने आप जाते हो तो जनता को टूजी घोटाला याद आता है, कॉमनवेल्थ घोटाला याद आता है, कोयला घोटाला याद आता है, चॉपर स्कैम याद आता है, सबमरीन घोटाला याद आता है और इसरो घोटाला भी याद आता है। विपक्ष की ये वही टोली है जिसने धारा 370 हटाने का विरोध किया था और आतंकवाद पर हुए सर्जिकल एवं एयर स्ट्राइक का भी विरोध किया था। आज मैं तमिलनाडु की जनता को ये भी याद कराने आया हूँ कि इसी कांग्रेस के शासन में श्रीलंका में तमिलों का नरसंहार हुआ था। इनके समय में ही तमिल मछुआरों की दुर्दशा हुई। इसकी जिम्मेदार डीएमके और कांग्रेस पार्टी है।

श्री शाह ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा तमिलनाडु में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लगभग 46 लाख किसानों को हर साल 6,000 रुपये दिए जा रहे हैं, जल जीवन मिशन के तहत 86 लाख परिवारों को पानी का कनेक्शन दिया गया है, 1.85 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत का लाभ दिया जा रहा है, लगभग 62 लाख परिवारों को शौचालय दिया गया है, लगभग 10 लाख परिवारों को हर महीने पांच-पांच किलो चावल मुफ्त दिया जा रहा है, लगभग 15 लाख परिवारों को पीएम आवास योजना के तहत घर दिया गया और डीबीटी के माध्यम से राज्य के गरीबों के एकाउंट में लगभग 1.31 लाख करोड़ रुपये पहुंचाए गए। मैंने तो एनडीए सरकार के 9 साल के कामकाज का ब्यौरा तमिलनाडु की जनता को दे दिया लेकिन मैं स्टालिन जी से पूछना चाहता हूँ कि यूपीए की सरकार ने 10 साल में क्या किया था, इसका हिसाब जनता को कब देंगे?

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected !!