सिंधी काउंसिल ऑफ इंडिया, दिल्ली एनसीआर के लिए महिला विंग का गठन

नई दिल्ली : सिंधी काउंसिल ऑफ इंडिया (एससीआई) का दिल्ली एनसीआर रीजन क्षेत्र ने पटेल नगर, करोल बाग और न्यू राजिंदर नगर से नौ महिला सदस्यों के साथ अपनी लेडीज विंग का गठन की घोषणा करते हुए सिंधी काउंसिल ऑफ इंडिया (एससीआई) का दिल्ली एनसीआर रीजन क्षेत्र के अध्यक्ष श्री अशोक लालवानी ने कहा इस लेडीज विंग के बनने पर हमें गर्व महसूस कर रहा है। इसके बाद सिंधु समाज द्वारा महिला विंग के लिए राजिंदर नगर और आसपास के क्षेत्रों से नए सदस्यों को शामिल किया जाएगा। फिर दिल्ली और एनसीआर की विभिन्न सिंधु पंचायतों से अनुरोध किया जाएगा कि वे इस विंग में अपने डोमेन से एक सदस्य को नामांकित करें।
लेडीज विंग के उद्घाटन बैठक 8 मई, 2023 पटेल नगर में हुई, जिसमें श्री अशोक लालवानी, अध्यक्ष, और एससीआई दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र के उपाध्यक्ष श्री जगदीश झुराने, श्री भगवान भंभानी (सलाहकार) के साथ उपस्थित थे। श्री मुरलीधर बलानी, श्री गोविंद वनवानी (ईसी सदस्य)। महिला विंग की नई शामिल सदस्यों में श्रीमती रत्ना झुरने, श्रीमती अनु अंबवानी, श्रीमती इंदिरा भंभानी, श्रीमती नीलम परवानी, श्रीमती कंचन बेहरानी, श्रीमती समीरा चुगानी, श्रीमती सोनिया केसवानी, श्रीमती सोनिया मेहता, श्रीमती शामिल हैं। प्रीति बलानी, और श्रीमती मोनिका हॉटचंदानी।
इस अवसर पर श्रीमती रत्ना झुरने ने सदस्यों का स्वागत करते हुए एससीआई के लेडीज विंग के प्रति उनकी भागीदारी और प्रतिबद्धता के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने सिंन्धी समाज और एससीआई के उद्देश्यों के लिए अथक रूप से काम करने का वायदा किया।
अपने अध्यक्षीय भाषण में श्री अशोक लालवानी ने एससीआई के इतिहास और लक्ष्यों पर प्रकाश डाला। सिंधी दूरदर्शी नेता, माननीय श्री सुरेश केसवानी (पूर्व सांसद) द्वारा 1999 में स्थापित SCI का उद्देश्य पूरे भारत सहित पुरे विश्व में सिंधी संस्कृति, विरासत और भाषा को बढ़ावा देने के लिए बनाया। संगठन के अधिकांश राज्यों में अपनी मौजूदगी रखती है इसलिए सिंधी समुदाय के लिए समर्पण और जोश के साथ काम करती है। श्री लालवानी ने आगे कहा कि सिंधी समुदाय ने न केवल भारत में बल्कि अन्य देशों जैसे हांगकांग, स्पेन, दुबई, इंडोनेशिया और कई अन्य देशों में भी विभाजन के बाद भारत से जाने के बाद से व्यापार और व्यापार में महत्वपूर्ण प्रगति की है। हालाँकि, भारत में सिंधी समुदाय ने अपने लिए एक मजबूत पहचान बनाए है। एससीआई का मिशन देश भर में सिंधी लोगों को एकजुट करना और विभिन्न क्षेत्रों में समुदाय का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक प्रभावी संगठन है। श्री लालवानी ने महिला विंग के सदस्यों को उनकी प्रतिबद्धता के लिए आभार व्यक्त किया और महिलाओं ने एससीआई के मिशन के प्रति अपने अटूट समर्पण का आश्वासन दिया।
एससीआई दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र के उपाध्यक्ष श्री जगदीश झुराने ने कहा सिंधी कौंसिल ऑफ इंडिया के पास समुदाय के लिए महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं, जिसमें खेल आयोजन, रियायती चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना, मेधावी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करना और वंचित सिंधी महिलाओं के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण की सुविधा शामिल है। उन्होंने आगे बताया जल्द ही लगभग 1 लाख सदस्यों को नामांकित करने का प्रस्ताव है।
श्री भगवान भंभानी (सलाहकार) ने धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक का समापन किया। उन्होंने सदस्यों से सिंधी समाज और सिंधी महिलाओं, विशेष रूप से वंचितों के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए काम करने का आग्रह किया। उन्होंने उपस्थित लोगों को अब तक प्राप्त उत्साहजनक प्रतिक्रियाओं के साथ सभी सिंधी पंचायतों और टिकानों को एकजुट करने के लिए चल रहे प्रयासों के बारे में भी बताया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected !!