521000 घरों के टैप कनेक्शन से सैंपल लिए गए,(PJS) के अवार्डों की घोषणा -Shri Manoj Joshi

पेय जल सर्वेक्षण (PJS) अवार्ड्स: AMRUT 2.0 मिशन का हिस्सा, 5 मार्च, 2024 को राष्ट्रपति की ओर से सम्मानित होंगे

नई दिल्ली: 29 , फ़रवरी -2024: (Z A Ansari) AMRUT 2.0 मिशन के तहत हो रहे ‘पेय जल सर्वेक्षण’ (PJS) के अवार्ड्स की घोषणा कर दी गई है, अपने मर्क्ज़ में अख़बार नवीसों से गुफ़्तगू के दौरान जनाब मनोज जोशी ने फ़रमाया 5 मार्च, 2024 को राष्ट्रपति Smt Droupadi Murmu द्वारा इन अवार्डों को दिल्ली के विज्ञान भवन में दिये जाएँगे। यह अवार्ड्स नगरीय क्षेत्र में पानी की पर्यावरण और सेवा स्तर की मानकों का मूल्यांकन करने का उद्देश्य रखते हैं।
पेय जल सर्वेक्षण में 485 AMRUT शहरों को शामिल किया गया जिसका उद्देश्य स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बढ़ाना और मिशन की प्रगति के लिए एक मॉनिटरिंग टूल और कैटलिस्ट का कार्य करना बताया जा रहा है।
श्री जोशी ने यह भी बताया कि शहरों की मूल्यांकन की आधार पर कुछ महत्वपूर्ण मापदंडों पर जोर दिया गया है, जिसमें घरेलू स्तर पर पानी की पहुंच और कवरेज,घरेलू और जल सारणी संयंत्रों में सैंपलों की जल गुणवत्ता और प्रदूषित उपयुक्त पानी की पुनः उपयोग और पुनर्चक्रण शामिल किए गए हैं।
इस सर्वेक्षण में 5.21 लाख घरेलू प्रतिसादों को दर्ज किया गया और 830 जल संयंत्रों, 941 जल स्रोतों, 1044 उपयुक्त पानी संयंत्रों का सीधा मौद्रिक निरीक्षण और 2,005 पार्क्स का आकलन किया गया।

इस सर्वेक्षण के आधार पर 9 अवार्ड्स शहरों को और 9 अवार्ड्स राज्यों को दिए जा रहे हैं, जो उनके शहरों की प्रदर्शन के आधार पर हैं, सुशासन पैरामीटर्स पर प्रदर्शन के आधार पर अलग-अलग श्रेणियों में अवार्ड्स भी होंगे।
इस अवसर पर श्री जोशी ने AMRUT Mitra पहल के बारे में भी बताया, जिसे 5 मार्च 2024 को पेय जल सर्वेक्षण अवार्ड्स समारोह में लॉन्च किया जाएगा। इस पहल का मुख्य उद्देश्य नगरीय जल प्रबंधन में महिलाओं की भूमिका को महत्वपूर्ण बनाना है, उन्हें ‘AMRUT Mitra’ के रूप में नियुक्त करना है। इन्हें घरेलू स्तर पर जल गुणवत्ता परीक्षण
जल शुल्क का बिलिंग और वसूली, सार्वजनिक शिकायत सुलझाने में सहायता करने और जल कनेक्शन प्राप्त करने के लिए नागरिकों के अनुभव को बढ़ावा देना है। यह पहल न केवल महिला समृद्धि समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करेगी, बल्कि यह AMRUT 2.0 के उद्देश्यों के साथ भी अच्छी तरह मेल खाती है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected !!