NHPC सीएमडी पद के लिए दो मंत्रालयों के बीच ILU ILU की खबर

सूत्रों के मुताबिक़ इस महीने के 27 तारीख़ को ऊर्जा मंत्री और एनएचपीसी के मोजूदा सीएमडी श्री राजीव बिश्नोई जी सुबनसिरी प्रोजेक्‍ट का दौरा कर रहे हैं ।

नई दिल्ली: एनएचपीसी के सीएमडी पद के लिए एक बार फिर हलचल तेज होती दिख रही है। NewsIP सूत्रों के मुताबिक, ऊर्जा मंत्रालय और डीओपीटी के बीच कुछ बातचीत चल रही है। मामला अति गोपनीय है। कुछ सूत्रों का कहना है कि मंत्रालय ने डीओपीटी से इस मामले में जल्दबाजी नहीं करने को कहा है। वहीं दूसरी ओर, पीईएसबी से मंत्रालय ने कुछ स्पष्टीकरण मांगा था, जिसे पीईएसबी ने क्लियर कर दिया है।

यह पद अभय कुमार सिंह के जाने के बाद से ही रिक्त है। तब से इस पद का अतिरिक्त प्रभार टीएचडीसी के सीएमडी राजीव कुमार बिश्नोई संभाल रहे हैं। उन्हें 13 दिसंबर 2022 को यह प्रभार मिला था। यह प्रभार अल्पकाल के लिए या फिर जब तक कि इस पद पर एक नियमित उम्मीदवार की नियुक्ति नहीं हो जाती है, तब तक के लिए मान्य है।

इस पद के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया में कई बार बाधाएं आई हैं। पहले तो इस पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 अगस्त 2022 थी। लेकिन उसके बाद भी इस पद के लिए कोई उम्मीदवार नहीं चुना गया। फिर इस पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 दिसंबर 2022 को बढ़ा दी गई थी। लेकिन उसके बाद भी इस पद के लिए कोई इंटरव्यू नहीं हुआ। ऐसा महसूस हो रहा है कि एनएचपीसी के सीएमडी पद के इंटरव्यू पर ग्रहण लगा हुआ है। कई बार इंटरव्यू कॉल किया गया है, लेकिन उसे रद्द कर दिया जाता है। एक उम्मीदवार इंटरव्यू की राह देखते-देखते दुनिया से चल बसा। बाकी उम्मीदवारों की आंखें सिर्फ आशा पर टिकी हैं।

इसी तरह, एनएचपीसी के निदेशक परियोजना पद का कार्यकाल अगले महीने पूरा हो रहा है। इस पद के लिए भी अभी तक कोई नियुक्ति नहीं की गई है। इस देरी पर एक्सपर्ट का कहना है कि यह देश के हित में नहीं है। जब नियुक्ति के बारे में सब कुछ लिखा हुआ है, तब भी इस तरह की लापरवाही ठीक नहीं है।
एनएचपीसी एक महत्वपूर्ण सरकारी कंपनी है। यह देश को बिजली की आपूर्ति करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ऐसे में इस कंपनी के महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्ति में देरी से कंपनी के कामकाज पर असर पड़ सकता है।

यह भी सवाल उठ रहा है कि सरकार और सरकारी अधिकारियों के बीच क्या राजनीति चल रही है, जिससे इन पदों पर नियुक्ति में देरी हो रही है। सरकार को जल्द से जल्द इन पदों पर नियुक्ति करनी चाहिए ताकि कंपनी के कामकाज में कोई बाधा न आए।

NHPC के CMD पद के लिए क्या थी पात्रताएँ 

एनएचपीसी के सीएमडी पद के लिए आवेदक को इंजीनियरिंग ग्रेजुएट, चार्टर्ड अकाउंटेंट, कॉस्ट अकाउंटेंट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमबीए या पीजीडीआईएम की डिग्री होनी चाहिए। उन्हें पिछले 10 साल में किसी बड़े संगठन में प्रबंधन के वरिष्ठ स्तर पर कम से कम 5 साल का अनुभव होना चाहिए। उन्हें पावर सेक्टर में अनुभव या जानकारी होनी चाहिए। उन्हें बड़े पावर या हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट्स के कार्यान्वयन में अनुभव होना फायदेमंद होगा। एनएचपीसी के सीएमडी पद के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 45 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। उन्हें इस पद के रिक्त होने की तारीख के अनुसार अवकाश लेने की तारीख से पहले कम से कम 2 वर्ष की सेवा शेष होनी चाहिए।  More on NewsIP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected !!