Message here

एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड में हिंदी पखवाड़ा तथा हिंदी दिवस का आयोजन

एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड में सरकारी कामकाज में हिंदी का प्रयोग बढ़ाने तथा हिंदी में कार्य करने की संभावनाओं का प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्‍य से दिनांक 14 सितंबर से 29 सितंबर, 2022 तक हिंदी पखवाड़ा का आयोजन किया गया। आज़ादी के अमृत महोत्सव काल के दौरान आयोजित इस कार्यक्रम में सभी कार्मिकों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

एनबीसीसी में आयोजित कार्यक्रम में माननीय केंद्रीय गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री का संदेश पढ़ कर सुनाया गया। हिंदी पखवाड़ा के अंतर्गत 14 सितंबर, 2022 को “राजभाषा नीति और कार्यान्वयन” विषय पर आयोजित की गई कार्यशाला में व्याख्याता श्री प्रेम सिंह, पूर्व संयुक्त निदेशक (राजभाषा) द्वारा एनबीसीसी के महाप्रबंधक एवं उनसे उच्च अधिकारियों को राजभाषा नीति और हिंदी के कार्यालयीन प्रयोग के विभिन्न पहलुओं से परिचय कराया गया। इसी क्रम में दिनांक 23 सितंबर, 2022 को “कौन बनेगा नवरत्न्न” नाम की हिंदी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। हिंदी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आधार आज़ादी की 75 वीं वर्षगाँठ तथा राजभाषा रखा गया जिसमें कंपनी के कार्मिकों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का उद्देश्य कार्मिकों के बीच राजभाषा हिंदी का प्रसार-प्रचार करना और सामान्य ज्ञान को बढ़ावा देना रहा।  

समापन समारोह में हिंदी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक महोदय द्वारा हस्ताक्षरित प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक द्वारा सरकारी कार्य हिंदी में करने के लिए अपील जारी करके सभी कार्मिकों का उत्साहवर्धन किया गया। 

हिंदी दिवस समारोह में एनबीसीसी की निदेशक (वित्त); मुख्य सतर्कता अधिकारी; कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन प्रबंधन) समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected !!