Take a fresh look at your lifestyle.

अब घर बैठे मोबाइल एप से दादा देव अस्पताल में ओपीडी का अपाइंटमेंट ले सकेंगे- केजरीवाल

नई दिल्ली,मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में मोबाइल एप और वेब आधारित आँनलाइन ओपीडी पंजीकरण और अपाइंटमेंट सिस्टम का उद्घाटन किया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस एप की मदद से अब लोग, खासकर प्रेग्नेंट महिलाएं घर बैठे ही ओपीडी के लिए पंजीकरण और अपाइंटमेंट ले सकेंगे और अब उन्हें लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेंगा। एप में बहुत अच्छे फीचर्स हैं और इस तरह के एप को दूसरे अस्पतालों को भी अपनाना चाहिए। दादा देव अस्पताल अभी 106 बेड का है, इसे 281 बेड का किया जा रहा है, जल्द ही इसका काम पूरा होने की उम्मीद है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली के सभी अस्पतालों को हाॅस्पिटल मैनेजमेंट इंफार्मेशन सिस्टम के तहत एक साथ जोड़ने जा रहे हैं। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन के अलावा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे और कार्यक्रम का संचालन अस्पताल के डाॅक्टर ब्रिजेश ने किया।
*अस्पताल में बेड़ बढ़ जाने के बाद मरीजों को आ रही समस्याएं कम हो जाएंगी- श्री अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे बेहद खुशी है कि डाॅ. बृजेश और उनकी पूरी टीम ने लोगों की कोविड में जो समस्याएं आ रही है, उन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए इस एप को बनाने की सोची। दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय मातृत्व और बच्चों की देखभाल के लिए हमारा सबसे बड़ा अस्पताल है। यहां पर हर साल 10 हजार डिलीवरी होती है। आसपास के लोगों के लिए यह अस्पताल काफी महत्वपूर्ण है और यह उनकी जिंदगी का एक हिस्सा है। अभी यह अस्पताल केवल 106 बेड का है। इसे बढ़ा कर 281 बेड का किया जाएगा। इसका उद्घाटन इसी साल जनवरी में हुआ था। मुझे उम्मीद है कि इसका काम जल्द ही पूरा हो जाएगा।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि डाॅ. बृजेश ने बताया है कि एक-एक बेड पर दो से तीन महिलाओं का इलाज करना पड़ता है। विशेषकर देश की राजधानी के अंदर इस तरह का हो, तो यह सही नहीं है। आने वाले दिनों में जब अस्पताल में बेड बढ़ा दिए जाएंगे, तो यह समस्या भी दूर हो जाएगी।
*एप बन जाने के बाद लोगों को अस्पताल में केवल आधा घंटा पहले आना होना- श्री अरविंद केजरीवाल
सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि डाॅ. ब्रिजेश कुछ दिन पहले मुझसे मिल कर बताया कि प्रेग्नेंट महिलाओं को सुबह-सुबह आकर सबसे पहले लाइन में खड़े होकर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। उसके बाद उन्हें डाॅक्टर के कमरे के बाहर काफी देर तक इंतजार करना पड़ता है। कोरोना महामारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग नहीं हो पाती है और अस्पताल में काफी भीड़ रहती है। ऐसे में डाॅक्टर ब्रिजेश और उनकी टीम ने सोचा कि इस एप के जरिए लोगों को फायदा होगा और वो अपना अपाइंटमेंट एप के जरिए घर बैठे ले सकते हैं। यदि उनका अपाइंटमेंट 11 बजे हैं, तो अब उन्हें अस्पताल में 10.30 बजे आना होगा। उन्हें अब लाइन में लगने और रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है। उन्हें डाॅक्टर के पास अब केवल आधा घंटा पहले आना होगा। इस एप से सभी को बहुत फायदा होगा। इसका फायदा लोगों को कोरोना के बाद भी यह एप काफी कारगर साबित होगा। लोगों को लाइन में कई- कई घंटे रहने की जरूरत नहीं है।
*दिल्ली के सभी मोहल्ला क्लीनिक, पाॅलीक्लीनिक, मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल को एक साथ जोड़ा जाएगा – श्री अरविंद केजरीवाल
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार अस्पताल मैनेजमेंट इंफार्मेशन सिस्टम प्रोग्राम के तहत पूरे दिल्ली के सभी असपतालों को एक साथ जोड़ रही है। इसमें मोहल्ला क्लीनिक, पाॅलीक्लीनिक, सभी अस्पताल, मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल को जोड़ा जाएगा। यह काफी महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है और उम्मीद है कि एक साल के अंदर पूरा हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट में भी इस एप को शामिल किया जाएगा। इस एप को मैने कई लोगों दिखया था। इसमें कई बहुत अच्छे फीचर्स हैं। मै समझता हूं कि इन फीचर्स को हम अपने अस्पताल मैनेजमेंट इंफार्मेशन सिस्टम के अंदर भी जोड़ेंगे। ताकि उसको और अच्छे से किया जा सके। सीएम ने दिल्ली के निवासियों को बधाई देते हुए कहा कि इस एप के आने से उनको काफी मदद मिलेगी। मुझे लगता है कि अन्य अस्पतालों को भी इस तरह के एप को अपनाना चाहिए। अब एप बन गया है और जब तक हमारा एचआईएमएस नहीं तैयार होता है, तब तक हम इसको दूसरे अस्पताल के अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं।
*ओपीडी रजिस्ट्रेशन – दादा देव चिकत्सालय एप से ओपीडी के लिए पंजीकरण और अपाइंटमेंट इस तरह करें-
ओपीडी रजिस्ट्रेशन – दादा देव चिकत्सालय एप को गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में स्टाॅल करना होगा। इसे इस्तेमाल करना काफी आसान और सुरक्षित है। इसके इस्तेमाल से लाइन में खड़े होने की समस्या से निजात मिलेगी और डाॅक्टर से मिलने के लिए घंटों इंतजार नहीं करना होगा। इसकी मदद से आँनलाइन फ्लू क्लीनिक पंजीकरण, मरीज को दोबारा दिखाने के लिए भी अपाइंटमेंट ले सकते हैं। इस एप पर रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले न्यू यूजर पर जाना होगा। जनरल इंस्ट्रक्शन पर क्लिक करके न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और अपनी जानकारी दें। ओपीडी रजिस्ट्रेशन के लिए ओपीडी पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी को भरें। इसके बाद आपको ओपीडी रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा और आपके मोबाइल पर भी रजिस्ट्रेशन नंबर का मैसेज आएगा। इस एप पर फ्लू के लिए रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको फ्लू रजिस्ट्रेशन विकल्प पर जाकर मांगी गई जानकारी को भरना होगा और आपको ओपीडी रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Visitor Reach:1032,824
Certified by Facebook:

X
error: Content is protected !!