इथेनॉल परियोजनाओं के निर्माण हेतु 2 लाख करोड़ रु. का निवेश किया जाएगा-अमित शाह

महाराष्ट्र : केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह महाराष्ट्र के पुणे में दैनिक सकाल समूह द्वारा आयोजित दो दिवसीय सहकार सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस अवसर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फडणवीस सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

केन्द्रीय सहकारिता मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने 2015 में तय किया था कि हम 2025 तक 20 प्रतिशत इथेनॉल पेट्रोल में मिक्स करेंगे। इसके लिए 2022 तक का एक मिड टर्म लक्ष्य रखा था कि नवंबर, 2022 में 10 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंडिंग तक पहुंचेंगे, लेकिन हमने ये लक्ष्य समय से पहले सितंबर में ही प्राप्त कर लिया, जो आज 12 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने कहा कि इससे हमारा तेल आयात 10 प्रतिशत कम हो गया और लगभग 41,500 करोड़ रूपए की विदेशी मुद्रा बचाई है, जिससे हमारा व्यापार घाटा भी कम हुआ है और ये 10 प्रतिशत सहकारी चीनी मिलों और उनके माध्यम से किसानों की जेब में गया। इसके अलावा इथेनॉल परियोजनाओं के निर्माण हेतु 2 लाख करोड़ रु. का निवेश किया जाएगा और केंद्र सरकार सब्सिडी के जरिए 6% ब्याज का भुगतान करेगी और 10% मिक्सिंग से ही कार्बन उत्सर्जन में 27 लाख टन की कमी हासिल की है और 20% मिक्सिंग होने से ये आंकड़े दोगुने हो जाएंगे।

श्री अमित शाह ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र को अपने प्रदर्शन पर आत्मचिंतन भी करना होगा और अपनी क्रेडिबिलिटी को बढ़ाना होगा।उन्होंने कहा कि आत्मचिंतन से व्यवस्थाओं को सुधारनाऔर अपनी ज़िम्मेदारियों को उठाना भी स्वयं सहकारिता क्षेत्र को करना होगा। उन्होंने कहा कि अब सहकारिता क्षेत्र के साथ कोई अन्याय नहीं कर सकता और प्रधानमंत्री मोदी ने सहकारिता मंत्रालय बनाकर सहकार से समृद्धि का जो सूत्र दिया है, उससे सहकारिता क्षेत्र की ग्रोथ को कोई नहीं रोक सकता।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected !!