Take a fresh look at your lifestyle.

डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों को दिवाली और दूसरे त्योहारों के दौरान ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए

डायबिटीज से ग्रस्त लोगों की संख्या 2045 तक लगभग 134 मिलियन होने की उम्मीद है

मुंबई: इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन भारत को डायबिटीज मेलिटस के एपिक सेंटर के रूप में देखता है और डायबिटीज से ग्रस्त लोगों की संख्या 2045 तक लगभग 134 मिलियन होने की उम्मीद है । यह देखते हुए कि इस साल दिवाली वर्ल्ड डायबिटीज़ डे पर मनाई जा रही है और पहले से चल रही महामारी में,स्थिति की रोकथाम और प्रबंधन के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है ।डायबिटीज़ का सामना कर रहे लोगों के लिए व्रत करने या दावत दोनों के लिए ही रोक लगाई गई है । ऐसा इसलिए है क्योंकि ये दोनों ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकते हैं और नियमित काम या व्यायाम न करने की स्थिति में, मिठाई और दूसरे वस्तुओं का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है । चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवा या इंसुलिन की खुराक को भी नहीं छोड़ना चाहिए ।  इस बारे में बोलते हुए, डॉ. मनोज चावला, लीना डायबिटीज केयर एंड मुंबई डायबिटीज रिसर्च सेंटर के निदेशक और सलाहकार, ने कहा, “त्यौहार एक ऐसा समय है जब लोग मिठाई और स्नैक्स का सेवन करते हैं । डायबिटीज जैसी अंदरुनी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए, प्रोसेस्ड फूड में यह हानिकारक हो सकता है । अपने ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने के अलावा, यह हाल ही में कोविड -19 जैसे संक्रमणों से लड़ने के लिए उनकी इम्यूनिटी को कम कर सकता है । दो प्राथमिक कारण हैं कि डायबिटीज का मरीज वायरल इन्फेक्शन के कारण जटिलताओं की चपेट में क्यों आ सकता है । डायबिटीज (टाइप 1 और 2) वाले लोगों में इम्यूनिटी सिस्टम असामान्य ग्लूकोज के उतार-चढ़ाव के कारण कमजोर होता है । बढ़ी हई ब्लड शुगर का लेवल शरीर में वायरल को बढ़ाने में मदद कर सकता है । इस प्रकार, जब डायबिटीज़ से पीड़ित लोग वायरल से संक्रमित हो जाते हैं, तो उनका इलाज करना ज्यादा मुश्किल हो जाता है और इलाज की अवधि भी लंबी हो जाती है ।
आगे बोलते हुए डॉ. चावला ने कहा, “इस अवधि के दौरान ब्लड शुगर लेवल की मॉनिटरिंग नियमित रूप से आवश्यक है । यह आपको किसी भी उतार-चढ़ाव से सावधान रखेगी और आपको किसी भी मामले में समय पर कार्रवाई करने में सक्षम करेगी । यह ध्यान रखे कि जब आप कम खाते हैं, तब आप भोजन को छोड़ नहीं सकते और उस भोजन का चयन करते हैं जो ग्रील्ड या भुना हुआ होता है । उस समय के लिए कुछ हेल्दी स्नैक्स संभाल कर रखें और शराब के ज्यादा सेवन से बचें ।

” डायबिटीज़ वाले लोगों के लिए कुछ सुझाव·      कम भोजन करें क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने और आपको पोषण देने में मदद करेगा । यह ध्यान रहे कि आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड हों ।·      अनहेल्दी भोजन के साथ स्नैकिंग के सेवन से बचें या स्वस्थ विकल्प का चयन करें जैसे नट्स आदि । सफेद चावल और सफेद ब्रेड से बचें क्योंकि उनके पास हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स है।·      यह ध्यान रखें कि आप पैदल चलें या किसी न किसी रूप में कम से कम 15 से 30 मिनट का शारीरिक व्यायाम करें । जैसे, लिफ्ट में जाने की बजाय सीढ़ियां चढ़ें ।·      नियमित मॉनिटरिंग के साथ अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करें । बिना डॉक्टर की सलाह के अपनी दवा या उनके शेड्यूल में बदलाव न करें ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Visitor Reach:1032,824
Certified by Facebook:

X
error: Content is protected !!