Take a fresh look at your lifestyle.

संदीप कुमार गुप्ता ने गेल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण किया

SBI now Whatsapp_AW
NHPC_ADVT_LATEST_Artwork AD (New Logo) Hindi 042022
NHDC ADVT_rducesize
271 Hindi PNB ONE AD leaflet 05-01
Shadow
pnb_advt_oct_Whatsapp Banking 33x5cm-01
SBI now Whatsapp_AW
pnb_logo
pfc_strip_advt
nhpc_strip
scroling_strip
Shadow

नई दिल्ली, श्री संदीप कुमार गुप्ता ने  गेल (इंडिया) लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का कार्यभार ग्रहण किया। गेल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण करने के पश्चात उन्होंने कंपनी के कार्मिकों को संबोधित किया और समय के साथ निर्मित कंपनी के संतुलित व्यापार पोर्टफोलियो तथा देश में प्राकृतिक गैस क्षेत्र के विकास में समग्र योगदान, अपने पूर्ववर्तियों के योगदानों और हितधारकों के सहयोग सहित पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय और कार्मिकों, जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में गेल के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, की सराहना की। उन्होंने उल्लेख किया कि कंपनी ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को वर्ष 2030 तक 15% तक ले जाने के सरकार के गैस आधारित अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण में प्रभावी भूमिका निभा रही है।

उन्होंने कंपनी के प्राकृतिक गैस मूल्य श्रृंखला में अपने विकास पथ पर निरंतर अग्रसर संबंधी दृष्टिकोण में अपना विश्वास व्यक्त किया। वर्ष 1984 में एकल पाइपलाइन परियोजना के साथ शुरु हुई कंपनी अब 14,500 कि.मी. से अधिक प्राकृतिक गैस पाइपलाइन नेटवर्क और लगभग 14 एमटीपीए के एलएनजी सोर्सिंग पोर्टफोलियो सहित विविध व्यापार पोर्टफोलियो का स्वामित्व तथा प्रचालन कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी ने अपने कारोबार को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए पेट्रोकेमिकल विस्तार संबंधी एक मजबूत कदम उठाया है। कंपनी गैस प्रसंस्करण इकाइयों और एलपीजी ट्रांसमिशन नेटवर्क का प्रचालन, एलपीजी तथा तरल हाइड्रोकार्बन उत्पादों का उत्पादन कर रही है। सौर और पवन जैसी नवीकरणीय ऊर्जा में भी इसकी सम्मानजनक उपस्थिति है और भविष्य के ऊर्जा परिदृश्य के निर्माण के लिए हाइड्रोजन उत्पादन, सीबीजी, शिपिंग, छोटे पैमाने पर एलएनजी द्रवीकरण, गैस / एलएनजी भंडारण, बंकरिंग आदि जैसे नए ऊर्जा क्षेत्रों में भी प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि गेल भविष्योन्मुखी उपक्रमों में अग्रणी है।

श्री संदीप कुमार गुप्ता एक वाणिज्य स्नातक और द इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के अध्येता हैं। गेल में शामिल होने से पूर्व श्री गुप्ता, फॉर्च्यून “ग्लोबल 500” में अग्रणी पीएसयू एकीकृत ऊर्जा कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और विभिन्न समूह कंपनियों के निदेशक मंडल में अगस्त 2019 से निदेशक (वित्त) के पद पर कार्यरत थे । उनके पास तेल और गैस उद्योग का 34 से अधिक वर्षों का व्यापक अनुभव है तथा उन्होंने वित्त एवं लेखा, ट्रेजरी, मूल्य निर्धारण, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, इष्टतमीकरण, सूचना प्रणाली, कॉर्पोरेट मामले, विधि, जोखिम प्रबंधन आदि का कुशलतापूर्वक प्रबंधन किया है।

श्री गुप्ता को वैश्विक महामारी के दौरान वित्तीय एवं जोखिम प्रबंधन के लिए जनवरी, 2021 में आईसीएआई द्वारा “सीए सीएफओ-वृहद कॉर्पोरेट – विनिर्माण और अवसंरचना श्रेणी” जैसा प्रतिष्ठित व्यक्तिगत सम्मान प्राप्त हुआ है तथा मई, 2022 में स्टार्टअपलेन्स.कॉम द्वारा भारत के शीर्ष 30 सीएफओ में भी चुने गए हैं।

Leave a Reply

x
error: www.newsip.in (C)Right , Contact Admin Editor Please
%d bloggers like this: