Take a fresh look at your lifestyle.

स्तन कैंसर से जागरूकता के लिए पटना में महिलाओं ने किया पिंक वाक 

पटना, : स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाली सर्वाधिक कैंसर की बीमारी है, जिसके जागरूकता के लिए आज पटना में सवेरा कैंसर हॉस्पिटल, इनरव्हील क्लब एवं आर एस मेमोरियल के द्वारा संयुक्त रूप से सवेरा कैंसर अस्पताल परिसर से पिंक वाक 2021 का आयोजन किया गया. इसमें लगभग 500 से अधिक महिलाओं और विभिन्न एनजीओ ने भाग लिया. इस मौके पर पिंक वाक का संचालन करते हुए प्रख्यात कैंसर विशेषज्ञ डॉ वी पि सिंह ने कहा कि बदलती जिन्दगी, अनियमित दिनचर्या, धुम्रपान, मदिरापान, देर से शादी और बच्चे व लम्बे समय तक गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन आज स्तन कैंसर के प्रमुख कारण हैं. उन्होंने कहा कि भारत में 20 में से एक महिला को कैंसर होने की संभावना होती है.

डॉ सिंह ने बताया कि दुनिया भर में 12 फीसदी महिलायें कैंसर से ग्रसित हैं. 3 फीसदी मौत कैंसर से हो रही है. भारत में यह आंकडा 26 फीसदी और 18 फीसदी क्रमशः है. इसलिए समाज में कैंसर के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए अक्टूबर महीने में स्तन कैंसर जागरूकता माह के लिए चिन्हित किया गया है. हमारा मानना है कि स्तन कैंसर से रहें सावधान, कल कहीं देर ना हो जाय.  वहीं सवेरा कैंसर अस्पताल के कैंसर सर्जन डॉ आकाश कुमार सिंह और रेडिएशन आंकोलोजिस्ट डॉ अनीता कुमारी ने इस बीमारी के 5 पांच लक्षणों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि स्तन में दर्द रहित गांठ, कांख में गांठ, दोनों स्तन में असामनता (विकार), निपल में खून/ रिसाव/ निपल का अंदर की ओर धंसना प्रमुख लक्ष्ण हैं. वरिष्ठ चिकित्सक डॉ आर के सक्सेना,डॉ  विशाल, मोहन सिंह, डॉ विनीता सिन्हा, डॉ प्रणव वर्मा और डॉ इरम साजिद ने बताया कि नियमित योग, वजन बढने में रोक, स्मोकिंग व नशीले पदार्थ से दुरी, हरी सब्जी एवं मौसमी फल का सेवन, ग्रीन टी व विटामिन दी का भरपूर सेवन, दूध – दही को अपने भोजन में शामिल करना और अधिक गर्भनिरोधक गोलियों के त्याग जैसे उपाय से स्तन कैंसर से बचा जा सकता है.

पिंक वाक में मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती किरण घई, श्रीमती हरजोत कौर (एमडी वीमेन वेलफेयर भारत सरकार) ने शामिल होकर कैंसर से लड़ने की प्रबल इच्छा शक्ति पर जोर दिया. वाक में इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष श्रीमती अमृता झा और सचिव श्रुति राम ने महिलाओं को स्तनपान के लिए प्रोत्साहित किया. महिला विकास मंच की संरक्षक वीणा मानवी और सचिव अरुणिमा ने भी महिलाओं को मैमोग्राफी और स्वतः स्तन परीक्षण की अपील की. इस वाक में पद्मश्री डॉ आर एन सिंह, डॉ विशाल, डॉ समीउल्लाह, डॉ सुभांश, डॉ फैज , डॉ शशि, डॉ अमृता, डॉ रणवीर, डॉ माला सिंह, डॉ विद्या , डॉ सरिता प्रसाद, डॉ शोभा सिंह, संध्या सरकार, आदि लोग शामिल हुए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Visitor Reach:1032,824
Certified by Facebook:

X