Take a fresh look at your lifestyle.

भाजपा सरकार प्रचार में सुपर हीरो है, काम में सुपर जीरो है-प्रियंका गांधी वाड्रा

(झारखंड)हजारों आदिवासियों और झारखंडियों के संघर्ष और कुर्बानी से बना है ये आपका प्रदेश। ये प्रदेश आपकी पहचान है। ये जमीन, जंगल, जल आपको मुफ्त में नहीं मिले हैं, आपने इसकी लड़ाई लड़ी, सालों से सदियों से आप इस लड़ाई को लड़ते चले आ रहे हैं। ये नदियाँ, ये झरने, ये तालाब, आपके हैं। ये जमीन आपकी है। इसके असली दावेदार आप हैं। हमेशा आप शांतिपूर्वक रहते हैं, लेकिन जब बात अपनी मिट्टी और अपनी मां की हो, तो आप कभी चुप नहीं रहते हैं। ये आपको महान योद्धा, सिद्धू और कान्हू ने सिखाया। उनको मेरा नमन् और आज उनकी इस पावन धरती पर खड़े हुए, मैं आप सबको कहना चाहती हूँ कि ये चुनाव, आपकी मिट्टी और आपकी मां का चुनाव है। ये चुनाव झारखंड के अस्तित्व का चुनाव है, आपकी आत्मा का चुनाव है। जब से भाजपा की सरकार आपके प्रदेश में आई, तब से आपकी आत्मा पर हमला किया गया है, आदिवासियों पर हमला किया गया है।

जंगल के हजारों रंग होते हैं, लेकिन भाजपा की विचारधारा इन हजारों रंग के प्रति अंधी है, इन्हें हजारों रंग नहीं दिखते, ये कुछ और चाहते हैं। आपकी आदिवासी संस्कृति पर वार करते हैं। जो कानून आपकी संस्कृति को बचाने के लिए बनाए गए, जिन कानूनों के लिए आपके लोग शहीद हुए, जिनके लिए सिद्धू कान्हू लड़े, उन कानूनों को तोड़ने के लिए, उन कानूनों को हटाने के लिए भाजपा ने पूरी कोशिश की। संथाल परगना टेनेन्सी एक्ट, छोटानागपुर टेनेंसी एक्ट, जिनसे आपकी जमीन और जंगल की रक्षा होती थी, उन्हें हटाने की कोशिश की इन्होंने। अगर आपने आवाज नहीं उठाई होती, अगर आप आगे नहीं बढ़ते, तो आज वो कानून हटाकर रहते। ये संघर्ष आपका रहा, इसी संघर्ष में, आपकी जमीन, जंगल के संघर्ष में इंदिरा गांधी जी हमेशा आपके साथ रहीं। उन्होंने आजीवन काम किया कि जल, जंगल, जमीन आपके लिए बचे रहें, उन पर आपका अधिकार बना रहे। लेकिन भाजपा की सरकार आज भी, आपकी जमीन छीनकर अमीरों के लिए, अपने दोस्तों के लिए लैंड बैंक बना रही है।

जब आप पर अत्याचार होता है, तो कुछ नहीं कहते। उत्तर प्रदेश में, सोनभद्र जिले में आदिवासी भाई-बहन रहते हैं, वहाँ पर निर्मम हत्या की गई, बहुत लोगों को मारा गया, इसी तरह से जमीन लेने के प्रयास में। उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार एक लफ्ज नहीं बोली, कोई आगे नहीं बढ़ा, जब मैंने जाना चाहा उनसे मिलने के लिए, तो मुझे रोका। मुझे 24 घंटो के लिए एक किले में बंद कर दिया, लेकिन मैं पीछे नहीं हटी, जब तक मैं उन परिवारों, उन पीड़ितों से मिली नहीं, तब तक मैं पीछे नहीं हटी, ये मैंने इंदिरा गांधी जी से सीखा। आपके लिए संघर्ष करना, कांग्रेस की आत्मा में है। कांग्रेस के कण-कण में है। आपकी संस्कृति को बचाए रखना, कांग्रेस के कण-कण में है। झारखंड में लगभग, देश का आधा कोयला, लोहा, अभ्रक, एल्यूमीनियम और तरह-तरह के खनिज पदार्थ हैं, लेकिन आज भी यहाँ गरीबी फैली हुई है, भूख से छोटी-छोटी  बच्चियाँ मर रही हैं। मरते दम तक भात-भात कहते हुए दम तोड़ रही हैं, और भाजपा सरकार आपके लिए कुछ नहीं कर रही है। इनकी मौत को भी, उनको भी झुठलाना चाह रही है। सच्चाई ये है कि उन्होंने 12 लाख गरीब परिवारों का राशन कार्ड रद्द किया है। कांग्रेस सरकार में आपको 35 किलो राशन मिलता था, आज आपको पांच किलो मिल रहा है। भाजपा सरकार प्रचार में सुपर हीरो है, काम में सुपर जीरो है। इनकी भ्रष्ट और नाकाम सरकार से मैं पूछना चाहती हूँ कि पांच साल में इन्होंने युवा को रोजगार दिया? (जनता ने कहा, नहीं)। पांच साल में युवाओं का पलायन रोका? (जनता ने फिर कहा, नहीं), पांच साल में कोई उद्योग लगवाया? (जनता ने फिर कहा, नहीं) पांच साल में कितने कॉलेज खोले, (जनता ने फिर कहा, कोई नहीं) पांच साल में कितनी गरीबी मिटाई, (जनता ने फिर कहा, कुछ नहीं) पांच साल में महिलाओं की सुरक्षा की या नहीं, (जनता ने कहा, नहीं), पांच साल में पैरा शिक्षकों को सम्मान दिया कि नहीं दिया (जनता ने कहा, नहीं)। आशा आंगनबाड़ी को सम्मान दिया कि नहीं दिया, (जनता ने फिर कहा, नहीं) पांच साल की कैसी सरकार है, जमीन लूटने की सरकार है, अमीरों की जेब भरने की सरकार है।

इनके राज में झारखंड के किसान को क्या मिला? क्या फसल का दुगुना दाम मिला, (जनता ने कहा, नहीं), क्या आपका कर्ज माफ हुआ, (जनता ने फिर कहा, नहीं), क्या डीएपी खाद सस्ती हुई, (जनता ने फिर कहा, नहीं), क्या गैस सिलेंडर सस्ता हुआ, (जनता ने फिर कहा, नहीं), क्या डीजल सस्ता हुआ, (जनता ने फिर कहा, नहीं), क्या आपके बच्चों को रोजगार मिला, (जनता ने फिर कहा, नहीं)। सरकारी बैंकों ने अमीरों के साढ़े पांच लाख करोड़ रुपए माफ किए, आपके कर्ज माफ नहीं हुए। 15 हजार किसानों ने आत्महत्या की, सरकार ने कुछ नहीं किया, तो किस बात की पांच साल की स्थिर सरकार है ये? किस बात की सरकार है, अगर किसान की मदद नहीं कर पाती? झारखंड में किसान को धान 1,200-1,300 रुपए क्विंटल मे मिल रहा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी बैठे हैं, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है, 2,500  रुपए प्रति क्विंटल में मिल रहा है उधर। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण दिया, यहाँ की सरकार ने कितना दिया। पूछिए इनसे यहाँ के क्रशर बंद हुए, कोयला खदान बंद हुए, बीजेपी सरकार ने कुछ नहीं किया। आज पाखुर में प्याज कितने का मिलता है? (जनता ने कहा, डेढ़ सौ रुपए किलो) डेढ़ सौ में मिल रहा है, सोच लीजिए, पेट्रोल, डीजल, दाल, आटा, फोन का डाटा, सब महंगा हो गया है। इनके शासन में इन्होंने एक भी चीज नहीं छोड़ी। इनका फॉर्मूला ये है कि गरीबों से पैसा छीनों और अमीरों को पैसा दे दो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Visitor Reach:1032,824
Certified by Facebook:

X
error: Content is protected !!