कोर्ट के आदेश पर गरीबों के आवास तोड़े गए हैं,लोग खुले आसमान के नीचे रहने के लिए मजबूर-केजरीवाल

पूर्वी दिल्ली के ईस्ट लक्ष्मी नगर मार्केट मास्टर प्लान रोड पर बनी झुग्गियों को कोर्ट के आदेश पर पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा तोड़े जाने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने  मौके पर पहुंच कर पीड़ितों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने पीड़ितों से बात की और उनकी समस्याओं को गंभीरता से सुना, इस दौरान दिल्ली सरकार के अधिकारी भी मौजूद थे। इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के अधिकारियों को नगर निगम की कार्रवाई से बेघर हुए पीड़ितों के लिए तत्काल अस्थाई आवास का इंतजाम करने के आदेश दिए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोर्ट के आदेश पर गरीबों के आवास तोड़े गए हैं। हमने कोर्ट के आदेश का अध्ययन करने के लिए अधिकारियों को बोल दिया है।
ईस्ट लक्ष्मी नगर मार्केट मास्टर प्लान रोड पर बनी झुग्गियों को पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा तोड़े जाने से बेघर हुए पीड़ितों से मिलने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मौके पर पहुंचे। मुख्यमंत्री के साथ कई विधायक और अधिकारी भी मौजूद रहे। विधायकों में मुख्य रूप से राजेंद्र पाल गौतम, राखी बिड़ला, कुलदीप कुमार और अजय दत्त शामिल रहे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों से मुलाकात की और उनकी समस्याएं सुनी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों से बेघर हुए लोगों को तत्काल अस्थाई आवास की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि यहां पर कोर्ट के आदेश पर कुछ गरीबों की झुग्गियां व मकान तोड़े गए हैं। मैने अधिकारियों को कोर्ट के आदेश का अध्ययन करने का आदेश दे दिया है कि कोरोना काल के दौरान किन हालातों में कोर्ट ने यह आदेश जारी किए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी बेघर हुए लोगों के रहने के लिए अस्थाई रूप से बंदोबस्त किया जाएगा। इसके लिए आसपास कोई जमीन मिलती है, तो टेंट लगाकर इनके रहने की व्यवस्था की जाएगी। जमीन उपलब्ध नहीं होने पर किसी स्कूल में रहने, खाने और शौचालय का इंतजाम किया जाएगा। इसके बाद इनका स्थाई रूप से क्या समाधान किया जा सकता है, इस संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक कर कुछ रास्ता निकाला जाएगा। अभी यह लोग खुले आसमान के नीचे रहने के लिए मजबूर हैं। इसलिए दिल्ली सरकार का मुख्य ध्यान बेघर हुए लोगों को अस्थाई तौर पर रहने का इंतजाम करना है।
बता दें कि पूर्वी दिल्ली के ईस्ट लक्ष्मी नगर मार्केट मास्टर प्लान रोड पर बनी झुग्गियों के खिलाफ नगर निगम कार्रवाई कर रहा है। यह सभी आवास रिहायशी बताए जा रहे हैं। ईस्ट गुरु अंगद नगर स्थित ईस्ट लक्ष्मी मार्केट में नाले के किनारे बनी इन इमारतों को पूर्वी दिल्ली नगर निगम के दस्ते ने गिरा दिया है। यहां 200 मीटर की लंबाई में 56 इमारतें बनी थीं, जिसमें कई तीन मंजिला भी थीं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected !!