Take a fresh look at your lifestyle.

मेरा पानी-मेरी विरासत के अंतर्गत फसलों के विविधिकरण के लिए 500 करोड़ : मनोहर लाल

जल संरक्षण की दिशा में हरियाणा राज्य की महत्वपूर्ण परियोजना मेरा पानी-मेरी विरासत के अंतर्गत फसलों के विविधिकरण को विस्तार देने के लिए केंद्र द्वारा हरियाणा को 500 करोड़ रुपए तथा तालाबों के जीर्णोद्घार व जलशोधन के लिए भी हरियाणा को केंद्र से 1000 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता मिलेगी।

नई दिल्ली: हरियाणा के मुख्यमंत्री त्री श्री मनोहर लाल ने नई दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ बैठक कर हरियाणा की विभिन्न जल संरक्षण परियोजनाओं के विस्तार व प्रगति के संदर्भ में विचार-विमर्श किया। बैठक के उपरांत नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में मीडिया से बातचीत करते हुए  मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र ने हरियाणा की विभिन्न जल संरक्षण परियोजनाओं की प्रशंसा की है और परियोजनाओं के सफल क्रियान्वयन की दिशा में केंद्र पर्याप्त आर्थिक  सहयोग करेगा। केंद्रीय जल शत मंत्री ने हरियाणा की विभिन्न जल संरक्षण परियोजनाओं की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से भी चर्चा की है।
मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के अंतर्गत धान फसल की अपेक्षा कम जल के उपयोग वाली अन्य फसलों की कृषि के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत निर्धारित किए गए एक लाख हेक्टेयर  क्षेत्र के लक्ष्य से भी अधिक क्षेत्र में धान की अपेक्षा अन्य फसलों की कृषि की योजना क्रियांवित की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत फसलों के विविधिकरण के विस्तार के लिए हरियाणा को केंद्र से 500 करोड़ रुपए की सहायता मिलेगी।  जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2022 तक प्रदेश के प्रत्येक घर में नल से शुद्घ जल आपूर्ति करने की योजना के तहत हरियाणा में हुई प्रगति की भी केंद्र ने प्रशंसा की है। इसी वर्ष 15 अगस्त को हरियाणा के 1000 गांवों में यह योजना शुरू होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Visitor Reach:1032,824
Certified by Facebook:

X
error: Content is protected !!