Take a fresh look at your lifestyle.

शुद्ध हवा लेनी है तो पौधा लगाना होगा -सांसद सत्यपाल सिंह

बागपत , आज भारत छोड़ो आन्दोलन की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर ग्राम पंचायत/ नगर निकाय स्तर /जनपद में वृक्षारोपण अभियान कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें जनपद को शासन द्वारा 897157 पौधा रोपित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके सापेक्ष जनपद ने आज907277 पौधे रोपित करके वृक्षारोपण महाकुंभ अभियान कार्यक्रम को सफल बनाया।
आज महाकुंभ वृक्षारोपण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद डॉ सत्यपाल सिंह ने अपने सम्बोधन में निवाडा वन ब्लॉक पुलिस लाइन में कहा कि प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी ने जो पूरे प्रदेश को हरा भरा बनाने का संकल्प लिया है ।उस संकल्प को हर जिले में वृहद वृक्षारोपण कराकर पूरा किया गया । उन्होंने कहा अगर जीना है तो पौधा लगाना है और लोगों को जीवन दान देना है पौधा लगाना दुनिया का सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है ।इसलिए सभी को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है इसलिए वृक्ष अवश्य लगाएं और अपनी आने वाली पीढ़ी को हरा भरा माहौल दें उन्होंने कहा अगर हवा शुद्ध चलेगी तो पर्यावरण शुद्ध रहेगा यह सब कुछ तभी हो सकता है जब वृक्ष अधिक होंगे उन्होंने कहा अगर पढ़ लिख कर भी जो वृक्षारोपण अभियान की मुहिम से नहीं जुड़ते हैं और पौधा रोपित नहीं करते हैं तो उनके लिए बहुत ही अफसोस की बात है ।इसलिए वृक्ष लगाएं और जनपद को हरा-भरा जनपद बनाएं ।उन्होंने कहा हर साल जनपद का 90 सेंटीमीटर पानी नीचे जा रहा है बागपत के लिए जल संचयन बेहद जरूरी है उन्होंने जल बचाने के लिए भी सभी को निवाड़ा बन ब्लॉक स्थल पर प्रेरित किया उन्होंने कहा बेफिजूल में पानी खर्च ना करें जीतनी ज़रूरत है ज़रूर के अनुसार पानी का इस्तमाल किया जाए ।वृहद वृक्षारोपण से ही पर्यावरण में आ रही गिरावट को रोका जा सकेगा और जन-जन को स्वस्थ्य लाभ मिलेगा। वृक्ष हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं इनकी पत्तियों, छालों एवं जड़ों से हम विभिन्न प्रकार की औषधियां बनाते हैं। प्राचीन काल से ही वन मनुष्य के जीवन में विशेष महत्व रखते थे। यह मानव जीवन के लिए प्रकृति के अनुपम उपहार हैं। हमारे वन पेड़-पौधे ही नहीं अपितु अनेकों उपयोगी जीव-जंतुओं व औषधियों का भंडार हैं। इससे गिर रहे जलस्तर को भी रोका जा सकेगा।
जनपद बागपत के वृक्षारोपण के महाकुंभ अभियान के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद डॉ सत्यपाल सिंह जी की उपस्थिति में वृक्षारोपण महाकुम्भ के अन्तर्गत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जयन्ती की 150 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 7 हेक्टेयर क्षेत्र में 7700पौध रोपित कर गांधी उपवन की स्थापना निवाड़ा बन ब्लॉक पुलिस लाइन बागपत में माननीय सांसद डॉ सत्यपाल सिंह जी की जी की उपस्थिति स्थापित की गई है, गांधी उपवन में एक पंचवटी का निर्माण किया गया। गांधी उपवन में माननीय सांसद डॉ सत्यपाल सिंह ने महुआ का पौधा लगाकर जनपद को वृक्ष लगाने का संदेश दिया।
माननीय विधायक बागपत श्री योगेश धामा जी की उपस्थिति में हिंडन नदी के तट पर डॉक्टर एस सी अग्रवाल के खेत में पंचवटी की भी स्थापना की गई जिसमें 5 प्रजातियों के वृक्ष पीपल, बरगद, बेल, आवंला एवं अशोक का रोपण किया गया। जिसमें विधायक योगेश धामा ने पंचवटी में बरगद का पौधा रोपित किया । जिलाधिकारी ने पीपल का पुलिस अधीक्षक ने बेल पत्थर का पौधे रोपित किए और इसमें गांधी जी के पसन्द के वृक्ष , पीपल, बरगद, सहजन, मौलश्री, आम, नीम आदि के भी वृक्ष लगाये गए।
जिलाधिकारी शकुन्तला गौतम ने कहा जनपद में 26 विभागों द्वारा 2363 स्थलों पर कुल 9लाख 7हजार277 पौध लगाए गए है। जो विभिन्न विभागों को लक्ष्य आवटिंत पूर्व में किया गया था आज वृक्षारोपण महाकुंभ में सभी विभागों ने अपनी सहभागिता की और सभी ने जनपद को हरा-भरा किया । जिलाधिकारी ने सभी विभागों के जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस वृक्षारोपण के महाकुम्भ के दौरान जितने भी वृक्ष लगाये गयें हैं उनका बेहतर ढंग से देखभाल भी आवश्यक की जाए जितना वृक्ष लगाना जरूरी है उतना ही उसका पालन-पोषण अति आवश्यक है इसलिए पौधे की देखभाल अवश्य रखें यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है । उन्होने जनपद वासियों से अपील कि है कि वे भी अपने यंहा जितने पौधों का रोपण किया हैं उनका देखभाल भी करें ताकि वे बड़ा होकर धरा के भूषण बन सके। उन्होंने कहा परिवार में कितने सदस्य हैं उतने पौधे रोपित होने चाहिए।
पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडे ने कहा लोगों के बीच में वृक्षारोपण की जागृति अवश्य होनी चाहिए उन्होंने कहा पौधा जितना लगाना जरूरी है उतना ही उसे बचाने का भी संकल्प लेना जरूरी है जब तक हम पौधे की देखभाल नहीं करेंगे तब तक वह वृक्ष का रूप नहीं ले सकता इसलिए पौधे की की देखरेख अवश्य करें वृक्ष अपने आप में स्वयं जल संचयन का स्रोत है उन्होंने जल शक्तिअभियान के प्रति भी लोगों को जागरूक करने की प्रेरणा दी और कहा कि जल्दी बचाएं और जनपद को हरा-भरा बनाए जहां वृक्ष अधिक होंगे वहां वर्षा अधिक होगी।
मुख्य विकास अधिकारी पीसी जायसवाल ने कहा कि वन पृथ्वी पर जीवन के लिए अनिवार्य तत्व हैं यह प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में पूर्णतया सहायक होते हैं। उन्होने कहा कि हर कोई जानता है कि पेड़ ऑक्सीजन का स्रोत हैं। वे कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं जिससे हमारा जीवन चलता है यह सब कुछ तभी चल सकता है जब हम वृक्ष लगाएंगे और पर्यावरण को हरा-भरा बनाएंगे
उन्होंने कहा कि वृक्षा धरा के भूषण है इनसे अनेक प्रकार की सुविधाएं मिलती है तथा जल संचयन में भी सहायतायुक्त होते हैं। उन्होने जनपदवासियों से अपील कि अपने-अपने घर पर एक पौधा पर अवश्य लगायेइस अवसर पर और विधायक साहब सिंह, प्रभागीय वन अधिकारी आरके त्यागी जॉइंट मजिस्ट्रेट पुलकित गर्ग तहसीलदार बागपत बागपत रेंजर राजेश कुमार तहसीलदार बागपत जिला पंचायत सदस्य प्रदीप ठाकुर सहित आदि कर्मचारी जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

(ताज़ीम राणा बागपत)

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Visitor Reach:1032,824
Certified by Facebook:

X
error: Content is protected !!