Take a fresh look at your lifestyle.

टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जाए -मंत्री डॉ० बनवारी लाल

चण्डीगढ़, हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ० बनवारी लाल ने कहा कि  गर्मियों के मौसम में पानी की बढ़ती मांग को देखते हुए विभाग के सभी अधीक्षक अभियंताओं को निर्देश दिए गए हैं कि यदि किसी क्षेत्र में पीने के पानी की आपूर्ति की दिक्कत आ रही है तो वहां टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जाए ताकि लोगों को किसी भी प्रकार कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसके अलावा, उन्होंने बताया कि गर्मी के मौसम को देखते हुए विभाग के सभी चीफ इंजीनियरों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे सप्ताह में एक बार अपने सर्कल क्षेत्र का दौरा करेंगें और वहां पेयजल आपूर्ति, सीवरेज, स्टार्म वाटर डे्रनेज सिस्टम तथा अन्य जनस्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित समस्याओं को स्थानीय विधायक व स्थानीय प्रशासन से तालमेल रखकर हल करेंगें।
यह जानकारी आज यहां उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी। उन्होंने बताया कि आगामी वर्षा के मौसम के मद्देनजर विभाग के अधिकारियों को जलभराव की समस्या व सीवरेज की समस्या से निपटने के भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं ताकि जलभराव व सीवरेज से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने बताया कि ये सभी अधिकारी अपने-अपने सर्कल क्षेत्र का दौरा करने के उपरांत अपनी-अपनी रिपोर्ट विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को सौंपेंगे। मंत्री ने बताया कि यदि इन आदेशों की किसी भी अधिकारी ने अवहेलना की तो उसके विरूद्घ सख्त कार्यवाही भी की जाएगी।
राज्य में डार्क जोन के बढ़ते असर पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में राज्यमंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा प्रयोग किए गए जल के लिए ट्रीटेड वाटर पॉलिसी बनाई जा रही है और इसके लागू होने के पश्चात यह उपचारित जल बागवानी, कारखानों हेतू और बिजली के संयंत्रों में प्रयोग किया जा सकेगा, जिससे नहरी पानी की बचत होगी और यह नहरी पानी पीने के लिए प्रयोग में लाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस प्रकार से राज्य के कई क्षेत्रों में पानी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित हो हो पाएगी। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि ट्रीटेड वाटर प्लांट राज्य के बड़े-बड़े शहरों में स्थापित होंगें क्योंकि इस प्रकार के प्लांट स्थापित करने हेतू रियूज पानी अधिक मात्रा चाहिए, जोकि बडे शहरों में उपलब्ध हो पाएगा।
इस मौके पर उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि जल बहुत अमूल्य है, इसकी बर्बादी न करें तथा इसकी एक-एक बूंद का सदुपयोग करें और आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाएं। इस अवसर पर विधायक केहर सिंह रावत व विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Visitor Reach:1032,824
Certified by Facebook:

X
error: Content is protected !!