Take a fresh look at your lifestyle.

जल संचयन के प्रति जागरूक किया जाए—पवन कुमार – जिलाधिकारी

(मिशन मोड में आए अफसर-------- जिलाधिकारी)

बागपत ,विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी पवन कुमार ने जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन विषय के संबंध में बैठक की और भूगर्भ जल सप्ताह 16 जुलाई से 22 जुलाई मनाए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया उन्होंने कहा हम सबको मिलकर संकल्प लेना है कि अपनी दिनचर्या में पानी की बर्बादी रोकनी है और दूसरों को भी पानी की बर्बादी को रोकने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा इस प्रकार का अभियान जनपद में मिशन आधार पर चलना चाहिए।उन्होंने कहा जो आज के समय पानी का बेफिजूल में खर्च हो रहा है उपयोगिता से अधिक खर्च हो रहा है इस पर नियंत्रण करना होगा और जल से संबंधित अधिकारियों को इसके प्रति लोगों को भी जागरूक करना होगा ।उन्होंने कहा गांव में जो लोग समर सेविल में मोटा पाइप लगाकर पानी चलाते हैं और बेफिजूल में पानी को खर्च करते हैं ऐसे लोगों को भी चिन्हित किया जाए और उन्हें पानी बचाने के लिए प्रेरित किया जाए ।
उन्होंने वर्षा जल संचयन के लिए छोटे और आसान तरीके अपनाएं ने के लिए भी प्रेरित किया जाए जैसे घर के लोन को कच्चा रखें घर के बाहर सड़कों के किनारे कच्चे रख के अथवा ब्रिक आन एज का प्रयोग किया जाए लूज- स्टोन पेबमेंट का प्रविधान प्रदान किया जाए पार्कों में रिचार्ज पिट/ बनाई जाए।

जिलाधिकारी ने अभियान के प्रति जागरूक करने के लिए भूगर्भ जल विभाग को निर्देशित किया कि चौराहों पर कैंप लगाए जाएं नुक्कड़ नाटक रैली आदि के माध्यम से भी जन-जन को जल के प्रति जागरूक किया जाए जल है तो कल है जल ही जीवन है स्लोगन ओं के साथ रैली निकाली जाए ।
उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में कितने तालाब चल रहे हैं कितना पानी है कितने हैंडपंप खराब है कितने ठीक हैं ऐसा डाटा संबंधित अधिकारी को कंठस्थ याद होना चाहिए उन्होंने कहा विभाग का बेस अच्छे तरीके से पता हो वाटर लेवल डाउन – अप का निरीक्षण भी किया जाए।
उन्होंने जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि भूगर्भ जल संबंधित जनपद की कार्य योजना बनाई जाए। मिशन मोड में लगकर भूगर्भ जल सप्ताह अभियान मनाया जाए ।
जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि 1 जुलाई से 31 जुलाई तक स्कूल चलो अभियान चलाया जाएगा जिसमें रैली निकाली जाएगी कोई भी जनपद में स्कूल जाने से बच्चा छूटना नहीं चाहिए ईट भट्टों पर , श्रमिकों से आदि से संपर्क किया जाए किसी का भी बच्चा बिना स्कूल जाए रहना नहीं चाहिए। जिसके बच्चे स्कूल नहीं आ रहे हैं उन्हें स्कूल के लिए प्रेरित किया जाए बच्चों को समय से जूता -मोजा, ड्रेस, पुस्तक आदि का वितरण करा दिया जाए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पीसी जायसवाल जिला विकास अधिकारी हो गुलाल एसडीएम खेकड़ा दुर्गेश मिश्रा ए आर कोऑपरेटिव विकास कुमार अधिशासी अभियंता जल निगम संजय गौतम सहित विभागीय आदि अधिकारी उपस्थित रहे।(ताज़ीम राणा बागपत)

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Visitor Reach:1032,824
Certified by Facebook:

X
error: Content is protected !!