Take a fresh look at your lifestyle.

आईजीआरएस व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर विशेष ध्यान दें संबंधित अधिकारी–जिलाधिकारी

(ताज़ीम राणा बागपत)बागपत ,जिलाधिकारी   शकुंतला गौतम व पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडे खेकड़ा तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की जन समस्या सुन रहे थे मौके पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए  कहा कि शिकायतें लंबित न रखी जाये।  उन्हेाने कहा कि  शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाये। और  इनका निस्तारण अवश्य करा जाए और प्राप्त शिकायतों का निस्तारण कर निस्तारी शिकायतों को समय से अपलोड  किया जाए।
    जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीणों के शिकायती पत्र प्राप्त होते ही तुरन्त कार्रवाई अमल में लाई जायें ताकि तत्समय ही मौके पर ही निस्तारण किया जा सके। उन्होंने कहा कि तहसील दिवसों में इसी प्रकार की शिकायतें प्राप्त होती है यदि सम्बंधित विभाग समय से जनता की शिकायतें सुनकर निस्तारण करें तो तहसील दिवस में शिकायतों का ग्राफ कम हो जाये।  जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जन सामान्य के कल्याणार्थ संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगो को दिया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि जन सामान्य को मुलभूत सुविधायें मिले।  उन्होंने कहा शासन द्वारा संचालित योजनाएं पात्र व्यक्ति तक अवश्य पहुंचनी चाहिए और उसे उसी योजना से अवश्य जोड़ा जाए कोई भी पात्र व्यक्ति शासन द्वारा संचालित योजनाओं से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा जो पेंशन ,मकान ,विकलांग प्रमाण पत्र , आदि बनवाने की  जो शिकायतें प्राप्त हुई  है ।इनका तत्काल निस्तारण किया जाए कोई भी फरियादी सरकारी कार्यालयों का चक्कर ना लगाएं।
आज तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस खेकड़ा में फरियादियों की जन समस्याएं सुनी और  उन समस्याओं/शिकायतों का संबंधित अधिकारियों द्वारा निस्तारण कराया जा रहा था जिलाधिकारी ने हिदायत दी कि जो भी शिकायत प्राप्त हो रही हैं इन्हें जल्द से जल्द त्वरित गति के साथ निस्तारित करें ।आज  कुल 37 शिकायतें प्राप्त हुई। जिसमें से मौके पर 2 शिकायतों का निस्तारण किया गया । जिसमें  राजस्व की 13 पुलिस की 8  स्वास्थ्य विभाग की एक  ब्लाक विकासखंड की 3  अन्य 12  शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें राजस्व की  2 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया । उन्होंने कहा नाली चकरोड़ अवैध कब्जे संबंधी समस्याएं जो आती हैं उसमें पुलिस व राजस्व विभाग की टीम संयुक्त रूप से कार्य करेंगी। जिलाधिकारी ने अपने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो शिकायतें आज प्राप्त हुई है उन्हें संबंधित अधिकारी तत्काल  निस्तारित करें। उन्होंने कहा जन समस्याओं पर अत्यधिक ध्यान दें संबंधित अधिकारी और 9:00 बजे से 11:00 बजे तक अपने कार्यालय में बैठकर जनता की जन समस्याएं सुने।
     जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारीगण संवेदनशील  होकर शिकायतें सुनें और शिकायतकर्ता को भी मौके पर बुला ले और गुणवत्तापूर्ण निराकरण करना सुनिश्चित करें।  उन्होने कहा कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण हेाना चाहिए। उन्होने कहा कि निस्तारण की क्रास चेकिंग कराई जायेगी।
     उन्होने कहा कि कोई भी शिकायत लंबित न रखी जाये और उनका निस्तारण समयावधि में करना सुनिश्चित करें। उन्हेाने कहा कि शासन जन समस्याओं के निस्तारण के प्रति अत्याधिक गम्भीर है और इसमें उदासीनता एवं लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होने कहा कि अब सभी शिकायतें ऑनलाईन की जा रही है।  इन शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता की लखनऊ मुख्यालय पर भी नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाती है। उन्होने बताया कि शिकायतकर्ता को निराकरण के सम्बन्ध में लिखित में जानकारी दें तथा शिकायत के निस्तारण/जांच के समय सम्बन्धित शिकायतकर्ता को साथ अवश्य लें ताकि सही स्थिति की जानकारी मिले।
 जिलाधिकारी ने शिकायतें सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि एक सप्ताह के अन्दर शिकायत का  निस्तारण कर आख्या उपलब्ध करायी जाये। उन्होने कहा कि शिकायतों को निस्तारण गुणवत्ता परक ढंग से कराया जाये और संबंधित अधिकारी मौके पर जाकर समस्या को जाने और उसका तत्काल समाधान करें उन्होंने कहा तहसीलदार व एसडीएम शिकायतकर्ता से शिकायत का समाधान होने के पश्चात संतुष्टि के बारे में फोन पर बात करेंगे।
जिलाधिकारी ने   कहा कि किसी भी दशा में शिकायत को लंबित न रखा जाये शिकायत का त्वरित गति से समय से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण होना चाहिए। जिलाधिकारी ने काह शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ  सीधा जनता तक पहुंचना चाहिए संबंधित अधिकारी जनता को योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए  विशेष ध्यान दे।
इस अवसर पर  , उपजिलाधिकारी दुर्गेश कुमार मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुषमा चंद्रा जिला विकास अधिकारी हुबलाल कृषि उपनिदेशक प्रशांत कुमार समस्त जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Visitor Reach:1032,824
Certified by Facebook:

X
error: Content is protected !!