Take a fresh look at your lifestyle.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ योगा प्रोफेशनल्स के साथ विभिन्न स्थानों पर हजारों लोगों ने किया योग

नई दिल्ली ! पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा निर्धारित योगाभ्यास करवाने के निर्देश दिए गये। जिसका अनुपालन करते हुए इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ योगा प्रोफेशनल्स द्वारा देश विदेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रमो का आयोजन अनेकानेक स्थानों पर किया गया।

IFYP की नई दिल्ली शाखा ने चार स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का समारोह आयोजित किया जिसमें ईएसआईसी ओखला, ईएसआईसी झीलमिल, गेल इंडिया लिमिटेड, और वसंत कुंज एनक्लेव में के नांगल देवत गांव में डॉ सत्यनारायण यादव, स्वाति कुमारी, ओमप्रकाश पाटीदार आदि के नेतृत्व में आयोजित किया गया। जिसमें में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया तथा योग के लाभों के बारे में समझा।
राजस्थान में अनिल रावत एसके पाराशर के नेतृत्व में द्वारा उदयपुर जयपुर और बांदीकुई तथा अन्य जिलों में रामहरि मीना आशीष सिंघल आदि योगाचार्यों द्वारा अलग-अलग जगहों पर योग के कैंप आयोजित किए गए।
उत्तर प्रदेश में डॉक्टर संजय सिंह के नेतृत्व में तथा गुजरात में एस नंद गोपाल , हरियाणा में शुभम बरवाला के नेतृत्व में अनेकानेक जगहों पर योग कैंप का आयोजन किया गया।जिसमें हजारों लोगों योग जानकारियों से लाभान्वित हुए।

फेडरेशन के मध्य प्रदेश प्रभारी श्री पंकज गुप्ता (सचिव, IFYP MP ) के निर्देश में IFYP की मध्य प्रदेश इकाई द्वारा इंदौर मध्य प्रदेश में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें 30 योग प्रशिक्षको द्वारा 30 से अधिक शासकीय, अर्धशासकीय एवं अशासकीय स्थानों जैसे स्कूल, कॉलेज, एनजीओ, ऐतिहासिक स्थल, सामाजिक स्थल एवं कॉलोनियों आदि के साथ ही जिला जेल में भी योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें लगभग सभी कैदियों द्वारा हर्ष उल्लास के साथ हिस्सा लिया गया और सभी ने आधुनिक युग में योग की महत्ता और उपयोगिता बारे में भी जाना यह सभी आयोजन करवाना IFYP के लिए बड़ी उपलब्धि रही।

श्री पंकज गुप्ता ने बताया कि भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रारूप अनुसार शरीर चालन क्रिया, आसन प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास कराया और योग के लाभ बताए गये। इन आयोजनों में लगभग 4000 से अधिक लोगों ने उत्साहपूर्वक भाग लेकर आयोजन का लाभ लिया।

इसके अलावा विदेशों में भारत से आईसीसीआर के माध्यम से गए हुए योग गुरुओं ने जहां योग कैंप का आयोजन किया वही डॉ कल्पना करिया, ट्रेविशन मार्टिन तथा भारती ताहिल जैसे योग गुरु द्वारा अनेक अनेक जगहों योग शिविर का आयोजन किया गया।सभी के द्वारा फेडरेशन की इस गतिविधि को खुले दिल से सराहा गया।

इतने जगहों पर कार्यक्रमों का सफल आयोजन केवल की सभी योग प्रोफेशनल्स द्वारा मिलकर एक मंच पर कार्य करने से संभव हो सकी है इसमें IFYP के सभी पदाधिकारियों व सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा, उन सभी का IFYP तहे दिल से आभार व्यक्त करती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Visitor Reach:1032,824
Certified by Facebook:

X
error: Content is protected !!